मेटा ने शोधकर्ताओं के लिए खोला इंस्टाग्राम का डेटा, आप भी जानें क्या है खबर

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 18, 2024

मुंबई, 18 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   इंस्टाग्राम और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में लंबे समय से बात की जाती रही है, खासकर जब बात किशोरों और युवा वयस्कों की आती है। घंटों ऑनलाइन रहने और लगातार फोन पर लगे रहने के चलन ने दुनिया भर के बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बढ़ा दिया है। पॉ रिसर्च सेंटर द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, 8 प्रतिशत किशोरों का कहना है कि वे 2023 में 'लगभग लगातार' इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। ऐसे बहुत से सबूत हैं जो दिखाते हैं कि अत्यधिक स्क्रीन-टाइम हानिकारक है, लेकिन क्या अकेले इंस्टाग्राम को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, यह एक सवाल है। ऐसे सवालों के जवाब देने के लिए, मेटा ने आखिरकार कुछ शोधकर्ताओं के लिए इंस्टाग्राम का डेटा खोल दिया है ताकि वे इस मामले में गहराई से जानकारी प्राप्त कर सकें।

सेंटर फॉर ओपन साइंस (COS) के सहयोग से, पायलट प्रोग्राम का उद्देश्य सोशल मीडिया के उपयोग और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों पर प्रकाश डालना है। इस कार्यक्रम के परिणामस्वरूप कई स्वतंत्र अध्ययन हो सकते हैं। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि इंस्टाग्राम गोपनीयता नियमों का उल्लंघन कर रहा है? इस कार्यक्रम के दौरान, शोधकर्ताओं को केवल 6 महीने के लिए डेटा तक पहुँच प्राप्त होगी। इस डेटा में यह शामिल हो सकता है कि एक किशोर कितने अकाउंट को फॉलो करता है, इंस्टाग्राम का उपयोग करने की अवधि, उनके अकाउंट की सेटिंग और बहुत कुछ। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि मेटा किसी उपयोगकर्ता की जनसांख्यिकीय जानकारी तक पहुँच प्रदान नहीं करेगा, न ही इसमें उनके पोस्ट, टिप्पणियाँ या संदेशों की सामग्री शामिल होगी।

इंस्टाग्राम और मानसिक स्वास्थ्य

द अटलांटिक द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी के अनुसार, COS मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों में 7 शोध प्रस्तावों का चयन करेगा। यह मेटा के हस्तक्षेप से मुक्त होगा।

वैज्ञानिकों को अध्ययन में भाग लेने और अपने माता-पिता से सहमति प्राप्त करने के लिए किशोरों को भी शामिल करना होगा। COS के अनुसार, सर्वेक्षण और अध्ययन जैसे अन्य शोध विधियों के साथ सीधे Instagram से डेटा का विश्लेषण करने से किशोरों के स्वास्थ्य की अधिक व्यापक समझ मिल सकती है और मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिल सकती है जो एक ही दृष्टिकोण से संभव नहीं हो सकती है।

मेटा के शोध के अध्यक्ष कर्टिस कॉब ने रिपोर्ट में कहा, "माता-पिता, नीति निर्माता, शिक्षाविद और प्रौद्योगिकी कंपनियाँ इस बात से जूझ रही हैं कि ऑनलाइन स्पेस में नेविगेट करने वाले युवाओं का सबसे अच्छा समर्थन कैसे किया जाए, लेकिन हमें पूरी तस्वीर को समझने के लिए और अधिक डेटा की आवश्यकता है।"

किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर Instagram का प्रभाव सुर्खियों में रहा है। 2021 में, एक मुखबिर, फ्रांसेस हौगेन ने आंतरिक अध्ययनों सहित गोपनीय दस्तावेजों का एक संग्रह उजागर किया। उसने खुलासा किया कि किशोरों ने अपनी बढ़ती चिंता और अवसाद के लिए इंस्टाग्राम को जिम्मेदार ठहराया। इसने वैज्ञानिकों को मेटा से अपने मानसिक स्वास्थ्य अनुसंधान को अधिक खुले तौर पर साझा करने का आग्रह करने के लिए प्रेरित किया, जिससे अधिक पारदर्शिता और सहयोग के लिए एक धक्का लगा।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.